चंद्र ग्रहण से 7 घंटे पहले लगेगा सूतक, भूलकर भी ना करें इन..... गलतियों को



चंद्र ग्रहण के दौरान मनुष्यो को भोजन पकाने व खाने से मना किया जाता है । सूतक के दौरान जातकों को विशेष सावधानी रखने की आवश्यकता होती है । आज का ग्रहण सांयकाल 4:30 बजे ही लग जाएगा । यह ग्रहण धनु राशि के उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में लग रहा है । चंद्र ग्रहण का असर किसी इंसान पर पूरे 108 दिनों तक बना रहता है, ऐसे में कई ऐसे कार्य है जिनको करने से बचना चाहिए ।

सूतक के समय जातकों को विशेष सावधानी रखनी होती है, यही कारण है कि ग्रहण के समय चारों धामों के कपाट बंद कर दिये जाते हैं और इस दौरान न तो भगवान की आराधना की जाती है और ना ही उनकी मूर्ति को हाथ लगाया जाता है । चंद्रग्रहण के बाद पुजारी गंगाजल से पवित्र करके फिर मंदिर के कपाट खोलता हैं ।

ग्रहण के दौरान क्या ना करें -
1. ग्रहण के दौरान खाना बनाया भी नहीं जाता और खाया भी नहीं जाता ना ही सिर पर तेल लगाया जाता है । ग्रहण काल में खाया गया भोजन जहर के समान होता है । चंद्र ग्रहण के दौरान वायुमंडल में बैक्टीरिया और संक्रमण का प्रभाव तेजी से बढ़ता है ऐसे में भोजन करने से बिमारियों की आशंका बढ़ जाती है ।
2. ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ या नया कार्य शुरू नहीं करना चाहिए ।
3. ग्रहण के दौरान शारीरिक संबंध भी नहीं बनाने चाहिए क्योंकि यदि गर्भ ठहर जाता है तो संतान मानसिक या शारीरिक रूप से विकलांग पैदा होती है ।

चंद्र ग्रहण के बाद करें यह काम -
1. चंद्र ग्रहण के समय पहने हुए कपड़ों को दोबारा नहीं पहना चाहिए, बेहतर होगा इनको किसी गरीब भिखारी को दान कर दें ।
2. ग्रहण के बाद बिना स्नान व पूजा किए कुछ भी खाए पिए नहीं ।
3. स्नान के बाद घर में स्थित भगवान के मंदिर को भी शुद्ध करें , इसके लिए देवी-देवताओं, भगवान की सभी तस्वीरों को गंगाजल से साफ करें । ऐसा करने से ग्रहण का बुरा प्रभाव हट जाता है ।
4. ग्रहण के बाद शिवजी की पूजा किसी मंदिर में पंडित की देखरेख में करना अच्छा  माना जाता है ।
5. इसके दौरान किए गए दान का अपना विशेष महत्व होता है ।
चंद्र ग्रहण से 7 घंटे पहले लगेगा सूतक, भूलकर भी ना करें इन..... गलतियों को चंद्र ग्रहण से 7 घंटे पहले लगेगा सूतक, भूलकर भी ना करें इन..... गलतियों को Reviewed by Daily Hindi News on 4:58 PM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.